Uttrakhand News: उत्तराखंड में धधकती आग मे एक हजार हेक्टेयर जंगल खाक, पराली जलाई तो होगी जेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2236331

Uttrakhand News: उत्तराखंड में धधकती आग मे एक हजार हेक्टेयर जंगल खाक, पराली जलाई तो होगी जेल

Uttarakhand Forest Fire : उत्तराखंड के अलग-अगल जिलों में जंगलों में भीषण आग लगी हुई. इस आग पर काबू पाना चुनौती बना हुआ है. इसी बीच चकराता में भी कई इलाकों में आग की घटनाएं सामने आ रही हैं. यहां दांतनू गांव के पास रिजर्व फॉरेस्ट में भीषण आग लगी हुई है

Uttarakhand Fire Video

Uttarakhand Wildfire: उत्तराखंड के अलग-अगल जिलों में जंगलों में भीषण आग लगी हुई. आग में करीब एक हजार हेक्टेयर का जंगल खाक हो चुका है. चमोली, उत्तरकाशी और नैनीताल समेत कई जिलों में हाहाकार की स्थिति है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कड़ा एक्शन लेते हुए पराली जलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है. पुलिस आग लगाने के मामलों में अब तक कई आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है. सोमवार को द्रोणागिरि मंदिर के पास तक आग की लपटें देखी गईं. 

चकराता में भी कई इलाकों में आग की घटनाएं सामने आ रही हैं. यहां दांतनू गांव के पास रिजर्व फॉरेस्ट में भीषण आग लगी हुई है. इसे बुझाने का प्रयास जारी है.वहीं लोहारी क्षेत्र सहित नागथात, क्वासा के जंगलो में भी आग की लपटें दिखाई दे रही हैं. जंगल की ये आग अब बेकाबू होकर रिहायशी इलाकों का रुख करने लगी है. बिसऊ गांव में मंदिर के ठीक नीचे जंगल में लगी ये आग गौशाला तक पहुंच गई. आग की लपटो ने गौशाला को जलाकर राख कर दिया. इस गौशाला में कई बकरियां भी जलकर मर गई. अब तक चकराता वन प्रभाग में कुल 12 आग की घटनाएं सामने आई हैं.

आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए चकराता वन विभाग में दो मास्टर कंट्रोल रूम बनाएं गए है. इसके अंतर्गत 27 क्रू स्टेशन में 84 फायर वाचर्स तैनात किए गए हैं. विभाग की पूरी टीम कम्युनिकेशन के सभी साधन से लेस हैं. लेकिन आग के इस विकराल रूप के सामने वन विभाग के ये भारी भरकम इंतजाम फीके साबित हो रहे हैं.

मैखुरा गांव में चार दिनों से अंधकार छाया है.वनाग्नि के चलते बिजली की लाइनें ध्वस्त हुई है. दावानल से पेयजल लाइन के पाइप जल जाने से गांव मे तीन दिनों से पेयजल संकट जल संस्थान कर्णप्रयाग ने प्लास्टिक के पाइप लगाए थे. गांव क्षेत्र में वनाग्नि के कारण धुएं का गुबार  फैला है.पहाड़ों में विजीबिलिटी शून्य  जंगलों में लगी भीषण आग की वजह से धुंध छाई है. हेली सेवाओं पर धुंध नें ब्रेक लगाया. हल्द्वानी से चंपावत, मुनस्यारी और पिथौरागढ़ को जाने वाली फ्लाइट पर अभी भी विजिबिलिटी का ब्रेक है.

यह भी पढ़ें-  Uttarakhand Forest Fire : नैनीताल में खुले में जलाया कूड़ा तो होगा बड़ा एक्‍शन, रामनगर और हल्‍द्वानी में NDRF तैनात

Trending news