Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2248003
photoDetails1mpcg

छत्तीसगढ़ के इस गांव में जल संकट, 1 कुएं के भरोसे 1200 लोग, देखिए तस्वीरें

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में आने वाले मौहाडीह गांव में इन दिनों जल संकट की स्थिति दिख रही है. आलम यह है कि एक कुएं के भरोसे ही इस वक्त पूरा गांव चल रहा है. 

1/6

मौहाडीह गांव में पानी की समस्या से गांव के लोग परेशान नजर आते हैं, दरअसल, यहां एक ही कुंआ है, जिससे 1200 लोगों की गांव की बस्ती अपनी प्यास बुझाती है.

2/6

गर्मियों के दिनों में मौहाडीह गांव के लोगों को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि तालाबों का पानी पूरी तरह से सूख जाता है, ऐसे में ग्रामीण केवल कुएं पर निर्भर हो जाते हैं. 

3/6

ग्रामवासियों ने जिला प्रशासन से गुहार लगाई है कि गांव में कम से कम एक पानी टंकी बना दिया जाए जिससे ग्राम वासियों को पानी की समस्या से निजात मिल सके.

4/6

दरअसल, गांव की जमीन बहुत ज्यादा पथरीली है, ऐसे में यहां बोर और हेडपंप जैसी चीजें बिल्कुल भी सफल नहीं हो पा रही है. अगर हेडपंप या बोर लगाए भी जाते हैं तो वह सफल नहीं हो पाते हैं. 

5/6

ग्राम पंचायत के सामने दो नल खुदाई हुआ है, लेकिन इनसे एक बूंद पानी नहीं निकलता, लिहाजा गांव के लोग सुबह से ही कुएं पर जुट जाते हैं.

6/6

खास बात यह है कि गांव में हर परिवार के कुछ लोग दिन में केवल पानी जुटाने का काम करते हैं, क्योंकि गांव में एक ही कुआं है, ऐसे में यहां भी लाइन लगी रहती है.