देश के 10 मुगल स्मारक जिनका इतिहास जान रह जाएंगे हैरान

Taj Mahal

ताज महल हाथीदांत-सफेद संगमरमर का मकबरा शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज के लिए बनवाया था. यमुना के तट पर स्थित, यह दुनिया के सात अजूबों में से एक है.

Agra Fort

आगरा का किला यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल ताज महल के पास स्थित है.

Red Fort

लाल किला मूल रूप से सफेद रंग का था, चूना पत्थर की संरचना को अंग्रेजों द्वारा लाल रंग से रंगा गया था.

Pari Mahal

परी महल 7 सीढ़ीदार उद्यान है. यह जम्मू और कश्मीर में जबरवान पर्वत श्रृंखला पर स्थित है. राजा दारा शिखोह द्वारा निर्मित यह खगोल विज्ञान का एक वेधशाला और शिक्षण केंद्र बन गया.

Akbari Fort

अजमेर में अकबरी किला 1570 में सम्राट अकबर द्वारा बनवाया गया था. मुगल और राजपूताना शैली का किला अब मूर्तियों, कवचों का एक विशाल संग्रहालय है.

Taj-ul-Masjid

भोपाल की ताज-उल-मस्जिद (मस्जिदों के बीच का ताज) एशिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है. इसका निर्माण अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर की पत्नी शाहजहां बेगम ने करवाया था.

Bibi Ka Maqbara

औरंगाबाद में स्थित, बीबी का मकबरा औरंगजेब ने अपनी पहली पत्नी दिलरास बानो बेगम के लिए बनवाया था. इसे दक्खनी ताज भी कहा जाता है. संगमरमर का मकबरा ताज महल से काफी मिलता जुलता है.

Tombs of Ustad-Shagird

ये जुड़वां कब्रें पंजाब के जालंधर में नकोदर शहर में स्थित हैं. एक कब्र संगीतकार उस्ताद मुहम्मद मुमीन हुसैनी का है, दूसरा उनके छात्र हाजी जमाल की है.

Humayun's Tomb

दिल्ली में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हुमायूं का मकबरा भारत का पहला उद्यान मकबरा है. इसे 'मुगलों का छात्रावास' कहा जाता है, इसमें 150 से अधिक मुगल परिवार के सदस्यों की कब्रें हैं.

Purana Qila

सम्राट हुमायूं और बाद में शेरशाह सूरी द्वारा निर्मित पुराना किला दिल्ली के सबसे पुराने किलों में से एक है. किले के आसपास की खाई को 2018 में 28,300 वर्गमीटर की झील के साथ पुनर्जीवित किया गया था.

VIEW ALL

Read Next Story