हाई कोलेस्ट्रॉल के इन 4 इशारों को कभी न करें नजरअंदाज, कहीं हो न जाए लाइफ रिस्क
Advertisement
trendingNow12251342

हाई कोलेस्ट्रॉल के इन 4 इशारों को कभी न करें नजरअंदाज, कहीं हो न जाए लाइफ रिस्क

Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को बिना लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के पहचाना थोड़ा मुश्किल है, फिर भी हमारा शरीर इस दौरान कुछ अहम इशारे करता है, जिसे वक्त पर पहचानना जरूरी है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल के इन 4 इशारों को कभी न करें नजरअंदाज, कहीं हो न जाए लाइफ रिस्क

High Cholesterol Symptoms: बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का दुश्मन है, इससे खून की नसों में प्लाक जमने लगता है, जो ब्लॉकेज पैदा करता है. जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ है जिसका निर्माण हमारे लिवर में होता है, ये हेल्दी सेल्स को बनाने में मदद करता है. हालांकि अगर आप ज्यादा ऑयली और अनहेल्दी फूड आइट्म खाएंगे तो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बनने लगता है और फिर यही खतरे की वजह बन जाता है. इस परेशानी को वक्त रहते पहचानना जरूरी है, आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के दौरान हमारा शरीर क्या क्या इशारे देता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

1. सीने में दर्द

सीने में दर्द होना कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक बड़ा लक्षण होता है. जब आपको अचानक चेस्ट पेन होने लग जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, ये दर्द कुछ दिनों के लिए हो सकता है, चेट पेन दिल की बीमारियो का भी लक्षण है, इसलिए ये बेहद खतरनाक है.

2. खूब पसीना आना

गर्मियों के मौसम में और बहुत ज्यादा वर्कआउट करने पर पसीना आना आम बात है, लेकिन अगर नॉर्मल कंडीश या सर्दियों में भी खूब पसीना आने लगे तो समझ जाएं कि ये हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों के लक्षण हैं.

4. वजन बढ़ना

अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो समझ जाएं कि ऐसा बैड कोलेस्ट्रॉल में इजाफे के कारण हो रहा है. इस लक्षण को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें और जहां तक हो सके फिजिकल एक्टिविटीज बढ़ा दें और हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें.

5. स्किन का कलर बदलना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमारा शरीर कई तरह के इशारे देता है, जिसमें स्किन का रंग बढ़ना भी शामिल है. ऐसी कंडीशन में त्वचा पर पीले चकत्ते नजर आ सकते हैं, इसलिए वक्त रहते लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करना जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news