Stomach Growling: पेट में गुड़गुड़ की आवाज से हो रहे परेशान, कहीं आपको ये बीमारी तो नहीं?
Advertisement
trendingNow12252709

Stomach Growling: पेट में गुड़गुड़ की आवाज से हो रहे परेशान, कहीं आपको ये बीमारी तो नहीं?

Stomach Issue: पेट से अगर बार-बार गुड़गुड़ की आवाज आए तो इसे हल्के में लेने की गलती कभी नहीं करें, क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. 

Stomach Growling: पेट में गुड़गुड़ की आवाज से हो रहे परेशान, कहीं आपको ये बीमारी तो नहीं?

Stomach Problems: भारत में ऑयली और अनहेल्दी फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा है जिसकी वजह से डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम होना आम बात है. इसमें अपच, गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानियों का सामना आपने कई बार किया होगा, लेकिन जब भी पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है तो हमें सतर्क हो जाना चाहिए वरना काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर हम ऐसी बातों को नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इससे आप खुद की सेहत को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. 

क्यों आती है पेट से आवाज?

IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) बताया कि पेट में गुड़गुड़ की आवाज आने को मेडिकल टर्म में स्टोमक ग्रोलिंग (Stomach Growling) कहते हैं. जब हमारा फूड डाइजेशन हो रहा होता है तो ये आवाज पेट और आंतों के बीच से आती है. अगर एक या दो बार ऐसा साउंड सुनाई दे तो घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन बार-बार ऐसा होने लगे तो ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं? 

जब भोजन डाइजेशन के लिए हमारी छोटी आंत में पहुंचता है तो शरीर फूड्स को तोड़ने और न्यूट्रिएंट्स के अब्जॉर्बशन के लिए डाइजेस्टिव एंजाइम रिलीज करता है. आमतौर पर भूख न लगने की वजह से भी पेट में गुड़गुड़ की आवाज आती है. अगर ये तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं रूक रहा है जो तुरंत किसी एक्सपर्ट डॉक्टर से मिलें और पेट की जांच कराएं.

अक्सर पर ये डाइजेशन से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी का इशारा हो सकता है, जिसका वक्त पर पता लगाना बेहद जरूरी है वरना बीमारी बढ़ सकती है. आपको टेस्ट के जरिए ये पता लगाना होगा कि ये पाचन के अलावा किसी और वजह से तो नहीं हो रहा.

पेट से गुड़गुड़ की आवाज को कैसे भगाएं?

अगर आपके पेट से बार-बार गुड़गुड़ की आवाज आ रही है तो आपको पानी पीने की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए और थोड़े-थोड़े गैप पर हल्का खाना खाना चाहिए. आप चाहें तो दिन में 2 बार हर्बल टी पी सकते हैं. ऐसा रेगुलर करने से पेट से आवाज आनी बंद होने की संभावना रहती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news