Kidney Stone Symptoms: किडनी में पथरी के इस तरह मिलते हैं लक्षण, किया इग्नोर तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11674069

Kidney Stone Symptoms: किडनी में पथरी के इस तरह मिलते हैं लक्षण, किया इग्नोर तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Symptoms of kidney stone in hindi: किडनी स्टोन के विकास में कुछ फैक्टर शामिल हो सकते हैं जैसे कि कम तरल पदार्थ लेना, खराब डाइट और व्यक्ति का चिकित्सा इतिहास. कुछ किडनी स्टोन छोटे हो सकते हैं और कुछ गोल्फ जैसे बॉल की तरह.

Kidney Stone Symptoms: किडनी में पथरी के इस तरह मिलते हैं लक्षण, किया इग्नोर तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Symptoms of kidney stone in hindi: किडनी स्टोन एक ठोस मास होता है, जो आपकी किडनी या मूत्रमार्ग में छोटी-छोटी क्रिस्टल्स की शकल में बनता है. ये मुख्य रूप से इसलिए होते हैं क्योंकि अलग-अलग केमिकल पदार्थों के घुले हुए मिनरल शरीर में जमा हो जाते हैं. वे मूत्रमार्ग में जाकर समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं. स्टोन बहुत ही सामान्य होते हैं और परिवार में भी एक से अधिक लोगों में होते हैं.

कई एक्सपर्ट बताते हैं कि किडनी स्टोन के विकास में कुछ फैक्टर शामिल हो सकते हैं जैसे कि कम तरल पदार्थ लेना, खराब डाइट और व्यक्ति का चिकित्सा इतिहास. कुछ किडनी स्टोन छोटे हो सकते हैं और कुछ गोल्फ जैसे बॉल की तरह. वे कुछ दिनों या महीनों में बन सकते हैं जब आपके मूत्र में निश्चित पदार्थों की अधिकता होती है. कई प्रकार के किडनी स्टोन होते हैं. कैल्शियम स्टोन अब तक का सबसे आम प्रकार है. शरीर से बाहर निकलते समय बड़े स्टोन गंभीर दर्द का कारण बन सकते हैं.

किडनी में पथरी के शुरुआती संकेत और लक्षण (early sign of kidney stone)
किडनी में पथरी के शुरुआती लक्षणों में सबसे आम लक्षण में से एक तेज दर्द होता है. दर्द के साथ-साथ कुछ और लक्षण भी हो सकते हैं जैसे कि पेशाब में बार-बार उत्तेजना, जलन और पेशाब में रक्त आदि. अन्य लक्षण शामिल हो सकते हैं जो किडनी स्टोन के आकार, स्थान और उनके कारण बदल सकते हैं, जैसे- 

  • थकान या अचानक अत्यधिक थकान भी हो सकता है.
  • उल्टी होने की आमतौर पर उत्तेजना.
  • पेशाब बहुत कम मात्रा में आना.
  • खून या पेशाब में सूखे पत्थरों के टुकड़ों का पता लगना.
  • असामान्य पेशाब के रंग, जैसे कि भूरा, पीला या सफेद होना.

किडनी में पथरी का कारण (reason for kidney stone)
किडनी में पथरी का कारण विभिन्न हो सकते हैं. यह मुख्य रूप से यूरिन में अधिक मात्रा में रासायनिक पदार्थों के कारण होता है जो कि जमा हो जाते हैं और फिर थोड़े समय बाद कठोर पथरी के रूप में तैयार हो जाते हैं. किडनी में पथरी के अन्य कारणों में अलग-अलग प्रकार की पथरी बन सकती है जैसे कैल्शियम, ऑक्सलेट, यूरिक एसिड, सिस्टीन, आदि. कुछ लोगों में यह समस्या उपजाति है जो उनके परिवार में पहले से होती है, जबकि कुछ लोगों को खराब डाइट या अल्कोहल से पथरी बनने की समस्या होती है. इसके अलावा, लंबे समय तक बैठे रहने या नियमित रूप से हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में भी किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है.

Trending news