Kidney Stone: किडनी में पड़ गई है पथरी तो इस तरह मिलते हैं संकेत, नजरअंदाज करने की न करें गलती
Advertisement
trendingNow11739713

Kidney Stone: किडनी में पड़ गई है पथरी तो इस तरह मिलते हैं संकेत, नजरअंदाज करने की न करें गलती

Kidney stone symptoms: किडनी में पथरी के विकास में कई फैक्टर शामिल हो सकते हैं जैसे कम पानी पीना, अनुपयोगी आहार खाना और व्यक्ति का मेडिकल हिस्ट्री. किडनी में पथरी के अलग-अलग आकार हो सकते हैं, कुछ छोटे तो कुछ गोल्फ बॉल जैसे बड़े हो सकते हैं.

Kidney Stone: किडनी में पड़ गई है पथरी तो इस तरह मिलते हैं संकेत, नजरअंदाज करने की न करें गलती

Kidney stone symptoms: किडनी की पथरी एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसमें किडनी में पथरी या स्टोन्स नामक थस्सें बनती हैं. इसे उरोलिथियासिस भी कहा जाता है. ये पथरी तत्वों के एक संग्रह की रूप में उत्पन्न होती हैं, जिनमें कैल्शियम, यूरिक एसिड, ओक्सलेट आदि शामिल हो सकते हैं. किडनी की पथरी के कारण आमतौर पर यूरीन में मौजूद उच्च मात्रा में विषाक्त पदार्थों, थायराइड अतिरिक्तता, पानी की कमी, आहार में पोषक तत्वों की कमी, गुर्दे की समस्याएं, औषधि उपयोग आदि शामिल हो सकते हैं.

किडनी स्टोन के विकास में कई फैक्टर शामिल हो सकते हैं जैसे कम पानी पीना, अनुपयोगी आहार खाना और व्यक्ति का मेडिकल हिस्ट्री. किडनी में पथरी के अलग-अलग आकार हो सकते हैं, कुछ छोटे तो कुछ गोल्फ बॉल जैसे बड़े हो सकते हैं. जब आपके मूत्र में निश्चित पदार्थों की अधिकता होती है तो वे कुछ दिनों या महीनों में बन सकते हैं. किडनी स्टोन कई प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन कैल्शियम स्टोन सबसे आम होते हैं. जब ये स्टोन शरीर से बाहर निकलते हैं, तो बड़े स्टोन गंभीर दर्द का कारण बन सकते हैं.

किडनी में पथरी के शुरुआती संकेत
किडनी में पथरी के शुरुआती लक्षणों में सबसे आम लक्षण में से एक तेज दर्द होता है. दर्द के साथ-साथ कुछ और लक्षण भी हो सकते हैं जैसे कि पेशाब में बार-बार उत्तेजना, जलन और पेशाब में रक्त आदि. अन्य लक्षण शामिल हो सकते हैं जो किडनी स्टोन के आकार, स्थान और उनके कारण बदल सकते हैं, जैसे- 

  • थकान या अचानक अत्यधिक थकान भी हो सकता है
  • उल्टी होने की आमतौर पर उत्तेजना
  • पेशाब बहुत कम मात्रा में आना
  • खून या पेशाब में सूखे पत्थरों के टुकड़ों का पता लगना
  • असामान्य पेशाब के रंग, जैसे कि भूरा, पीला या सफेद होना

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news