बढ़ती उम्र में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल? कार्डियोलॉजिस्ट ने बताई 6 हेल्दी टिप्स
Advertisement
trendingNow12253207

बढ़ती उम्र में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल? कार्डियोलॉजिस्ट ने बताई 6 हेल्दी टिप्स

Healthy Aging: अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र में भी आपकी दिल की सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े तो इसके लिए लाइफस्टाइल में कुछ चेंजेज लाए जा सकते हैं.

बढ़ती उम्र में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल? कार्डियोलॉजिस्ट ने बताई 6 हेल्दी टिप्स

How To Keep Your Heart Healthy While Aging: जैसे-जैसे हम जिंदगी में आगे बढ़ते हैं, हमारा शरीर अलग-अलग बदलावों से गुजरने लगता है, और उम्र बढ़ने के साथ हमारी हमारी लाइफस्टाइल को एडजस्ट करना अहम हो जाता है.  उम्र बढ़ने के साथ दिल की सेहत को बनाए रखना जरूरी है वरना हार्ट हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. दिल्ली के अपोलो अस्पताल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनिता अरोड़ा (Dr. Vanita Arora) ने इस खतरे से बचने के लिए कुछ अहम टिप्स दिए हैं जो आप अपनी डेली लाइफ में फॉलो कर सकते हैं ताकि एजिंग के साथ आपके दिल की अच्छी सेहत बरकरार रहे.

बढ़ती उम्र में दिल को कैसे रखें हेल्दी

1. फिजिकली एक्टिव रहें

रेगुलर एक्सरसाइज दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है, हालांकि, ये अहम नहीं है कि वर्कआउट थकाऊ और बोरिंग हो. पारंपरिक व्यायाम के बजाय, हुला हूपिंग, अपने कमरे में घूमना या पौधे लगाने जैसे व्यायाम करें. ऐसी एक्सरसाइज खोजें जो आपको खुशी दें और आपको चलता फिरता रखे.

2. हेल्दी खाएं

पौष्टिक आहार का सेवन करना दिल की सेहत के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको अपना पसंदीदा भोजन छोड़ना होगा. आप क्रिएटिव तरीके से ऐसी डिशेज पकाएं जो हार्ट के लिए अच्छी हों. नाश्ते में सब्जी से भरपूर स्मूदी बाउल ट्राई करें या अपने भोजन को तिल और सूरजमुखी के बीजों से सजाएं।.

3. दिल खोलकर हंसें

खुलकर हंसना सबसे अच्छी दवा है, और ये आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने का भी बेहतरीन तरीका है. हंसने से तनाव कम होता है, ब्लड फ्लो बेहतर होता है और आपका मूड अच्छा होता है.

4. लोगों से कनेक्टेड रहें

सोशल कनेक्शंस दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं, इसलिए दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने की कोशिश करें. अपने करीबियों के बीच जाएं, उनके साथ फन गेम खेलें, एक खुशनुमा शाम बिताएं, या कहीं पर जाकर साथ पिकनिक मनाएं. मीनिंगफुल रिलेशनशिप बनाने से आपके दिल की सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है.

5. नींद को तरजीह दें

अच्छी नींद दिल की सेहत के लिए जरूरी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त आराम कर रहे हैं.एक स्लीप शेड्यूल बनाएं जो आपको आराम करने और सोने से पहले तनाव दूर करने में मदद करे. गहरी नींद के लिए किताब पढ़ने, वॉर्म बाथ लेने या सूदिंग म्यूजिक सुनने की कोशिश करें.

6. हाइड्रेट रहें

प्रोपर हाइड्रेशन दिल की सेहत के लिए जरूरी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त पानी पी रहे हैं. आप रसीले फल और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं, या फिर स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए पानी की बोतल को हर जगह अपने साथ ले जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news