लीजेंडरी फिल्ममेकर रोजर कॉर्मन का निधन, 98 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Advertisement
trendingNow12244989

लीजेंडरी फिल्ममेकर रोजर कॉर्मन का निधन, 98 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Roger Corman Dies: 'King of the Bs' रोजर कॉर्मन का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है. रोजर कॉर्मन ने 'लिटिल शॉप ऑफ हॉरर्स' और 'अटैक ऑफ द क्रैब मॉन्स्टर्स' जैसे कम बजट वाली क्लासिक फिल्मों को बनाने में मदद की. इसके साथ ही उन्होंने हॉलीवुड के कई मशहूर अभिनेताओं और निर्देशकों को शुरुआती ब्रेक भी दिया. 

 

लीजेंडरी फिल्ममेकर रोजर कॉर्मन ने दुनिया को कहा अलविदा

Roger Corman Dies: मशहूर फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर रोजर कॉर्मन का निधन हो गया है. उन्होंने 98 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. रोजर कॉर्मन ने कई हॉलीवुड लीजेंड्स और अनगिनत बी-मूवीज को बनाई, जिन्होंने उन्हें हॉलीवुड के बेस्ट प्रोड्यूसर-डायरेक्टर में से एक बनाया. 

हॉलीवुड के बी-मूवी के मैस्ट्रो कहे जाने वाले रोजर कॉर्मन (Roger Corman) ने 9 मई को कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में अंतिम सांस ली, जहां वह अपने निधन तक अपने परिवार के साथ रह रहे थे. उनका जन्म डेट्रॉइट में हुआ था, लेकिन बाद में वे 1940 में अपने परिवार के साथ लॉस एंजिल्स चले गए. उन्होंने कई शानदार फिल्में बनाते हुए द्वितीय विश्व युद्ध में भी अपनी सेवा दी. 

'मैं अभी भी सिंगल हूं...' 'हीरामंडी' में को-स्टार्स की शादी और प्रेग्नेंसी को लेकर आया सोनाक्षी सिन्हा का मजेदार रिएक्शन

बनाई कई क्रांतिकारी फिल्में
हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में रोजर कॉर्मन का काफी असर है, उन्होंने ऐसी फिल्में बनाईं जो क्रांतिकारी और अपने समय की प्रतीकात्मक थीं. वैरायटी के अनुसार, जब उनसे एक बार पूछा गया था कि वह कैसे याद किया जाना चाहते हैं, तो उन्होंने कहा था कि उन्हें एक फिल्ममेकर के रूप में याद किया जाना चाहिए.

एकेडमी अवॉर्ड से सम्मानित
1955 से शुरुआत करते हुए रोजर कॉर्मन ने निर्माता और निर्देशक के रूप में सैकड़ों फिल्में बनाने में मदद की. इनमें 'ब्लैक स्कॉर्पियन','बकेट ऑफ ब्लड' और 'ब्लडी मामा'  जैसी शानदार फिल्में शामिल हैं. उन्होंने फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, रॉन हॉवर्ड, जेम्स कैमरून और मार्टिन स्कोर्सेसे जैसे महत्वाकांक्षी फिल्ममेकर्स को काम दिया.  इसके अलावा अभिनेता रॉबर्ट डी नीरो और जैक निकोलसन सहित हॉलीवुड के दिग्गजों की एक लंबी लिस्ट उनकी कंपनी से ट्रेनिंग लेकर सामने आई है. 2009 में रोजर कॉर्मन को मानद एकेडमी अवॉर्ड भी मिला था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Roger Corman (@rogercorman)

कम बजट में फिल्में बनाना थी खासियत
रोजर कॉर्मन की खासियत कम बजट वाली हॉरर एक्शन, साइंस-फिक्शन और यहां तक  बच्चों की फिल्में बनाना भी थी. कॉर्मन फिल्म निर्माण में ट्रेडिशनल तरीकों से आगे बढ़े. इस तरह उन्होंने उम्र, रेस और जेंडर द्वारा निर्धारित बाधाओं को तोड़ दिया. अपनी कड़ी मेहनत के दम पर कॉर्मन ने बी-मूवी बाजार को फिर से खड़ा किया, जो 50 से 60 के दशक के दौरान टेलीविजन के हस्तक्षेप के कारण डूब सकता था. 

Aamir Khan को 25 साल बाद भी है अपनी इस ब्लॉकबस्टर फिल्म की एक चीज पर मलाल, बोले- 'यार, ये सीन दोबारा नहीं कर सकते?'

1960 के दशक में हुए निर्देशन से रिटायर
1960 के दशक के आसपास वह फिल्मों के निर्देशन से रिटायर हो गए. रोजर कॉर्मन न्यू वर्ल्ड पिक्चर्स के फाउंडर थे. उन्होंने लगभग 400 फिल्में बनाई. इनमें एडगर एलन पो के 'द फॉल ऑफ द हाउस ऑफ अशर' का अडेप्शन, 'द साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स', 'रॉक एन रोल हाई स्कूल', 'पिरान्हा', 'डेथ रेस 2000', 'गैलेक्सी ऑफ टेरर', 'फॉरबिडन वर्ल्ड' आदि शामिल हैं.

Trending news