विदेश मंत्री एस. जयशंकर और ईरानी राष्ट्रपति रईसी की मुलाकात, दीवार पर लगी इन दो फोटो में ये कौन हैं?
Advertisement
trendingNow12062296

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और ईरानी राष्ट्रपति रईसी की मुलाकात, दीवार पर लगी इन दो फोटो में ये कौन हैं?

ईरान दौरे पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से मुलाकात की.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और ईरानी राष्ट्रपति रईसी की मुलाकात, दीवार पर लगी इन दो फोटो में ये कौन हैं?

Ayatollah Ruhollah Musavi Khomeini: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के आसपास के जहाजों पर हाल के हमलों को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए "गंभीर चिंता" का विषय बताया और कहा कि ऐसे खतरे सीधे देश की ऊर्जा और आर्थिक हित को प्रभावित करते हैं. तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयशंकर ने कहा कि 'भयानक स्थिति' से किसी भी ग्रुप को फायदा नहीं होगा.

ईरान दौरे पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से मुलाकात की. इस दौरान जिस जगह पर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी बैठे थे तो उनके पीछे वाली दीवार पर दो फोटो लगे हैं. तो आज हम इन फोटो के बारे में ही बात कर रहे हैं कि आखिर वो दोनों फोटो किसकी हैं. 

पहली फोटो अयातुल्ला खोमेनेई की है.अयातुल्ला खोमेनेई एक ईरानी धार्मिक नेता थे. उनका जन्म 22 सितंबर, 1902 को मध्य ईरान में के छोटे से शहर खोमेन में हुआ था. बचपन में ही खोमेनेई के पिता की हत्या कर दी गई थी और उनका पालन-पोषण उनकी मां ने किया था, जब खोमेनेई 15 साल के थे तभी उनकी मां की मृत्यु हो गई थी. कुरान के अध्ययन में पले-बढ़े, उन्होंने स्कूल में कई पारंपरिक फारसी सब्जेक्ट सीखे और अपने शुरुआती सालों में अपनी धार्मिक शिक्षा जारी रखी.

फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के दौरान, खोमेनेई ने मध्य ईरान के एक शहर अरक ​​में इस्लामी धर्मशास्त्र की पढ़ाई की. सालों बाद, उन्होंने ईरानी शहर कोम में अपनी पढ़ाई पूरी की. 1961 और 1963 में, खोमेनेई ने मोहम्मद रजा शाह के सुधारों का विरोध किया, शाह के खिलाफ प्रदर्शनों और दंगों का नेतृत्व किया. उन्होंने ईरान में सभी भ्रष्टाचार और पिछड़ेपन के लिए लगातार अमेरिका और इजराइल को दोषी ठहराया.

रिवॉल्यूशन ने 16 जनवरी, 1979 को शाह को ईरान से भागने के लिए मजबूर कर दिया. दो सप्ताह बाद, 1 फरवरी को, खोमेनेई ने देश में एंट्री की, जिसका लाखों लोगों ने स्वागत किया. उनके शासन के दौरान, लगभग 20 यहूदियों को क्रांतिकारी अदालतों द्वारा फांसी दे दी गई, उनमें यहूदी संगठन के पूर्व प्रमुख, उद्योगपति करोड़पति हबीब एलघानियन भी शामिल थे. कई लोगों को उनके प्रशासनिक, विश्वविद्यालय और उच्च व्यावसायिक पदों से वंचित कर दिया गया. शासन ने एक अरब डॉलर से ज्यादा मूल्य की यहूदी संपत्ति जब्त कर ली.

बाद में, आईआरआई ने शेष यहूदियों के साथ कुछ "मैत्रीपूर्ण संबंध" प्रदर्शित करने की कोशिश की, जिनका नेतृत्व तेहरान में यहूदी केंद्रीय संगठन के प्रमुख, तुदेह पार्टी के पूर्व सदस्य, परविज (हारून) यशायाई ने किया था. 20वीं सदी के आखिरी दशक में कथित तौर पर इजराइल के लिए जासूसी करने के आरोप में 13 यहूदियों की गिरफ्तारी ने यहूदियों के सामने आने वाले खतरे का संकेत दिया.

दूसरी फोटो: 16 जुलाई 1939 को, इस्लामिक ईरान के भावी नेता का जन्म खुरासान प्रांत के मशहद शहर में हुआ था. सैय्यद अली, सैय्यद जवाद खोमेनेई के दूसरे बेटे थे. जिन्होंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को सरल, विनम्र जीवन जीने का तरीका सिखाया था.

युवा सैय्यद अली केवल 18 साल के थे जब उन्होंने हायर स्टडीज पर अपनी पढ़ाई शुरू की. उन्होंने इराक में पवित्र तीर्थस्थलों की तीर्थयात्रा करने का फैसला किया, और इसलिए उन्होंने 1957 में नजफ के लिए ईरान छोड़ दिया. वह अयातुल्ला हकीम और अयातुल्ला शाहरुदी जैसे प्रतिष्ठित विद्वानों के धार्मिक और अकादमिक निर्देशों से प्रभावित थे. अपने पिता की इच्छा का सम्मान करते हुए वे 1958 में ईरान लौट आये.

1963 के मई में (मुहर्रम के पवित्र महीने के अनुरूप), इमाम खोमेनेई ने युवा, बहादुर मौलवी सैय्यद अली को मशहद में अयातुल्ला मिलानी आदि को एक गुप्त संदेश देने के मिशन के साथ सम्मानित किया, ताकि उन्हें उजागर करने के तरीकों और रणनीतियों के बारे में बताया सके.

1986 में वह समीचीनता परिषद के अध्यक्ष बने. दूसरे 4 साल के कार्यकाल के लिए इस्लामिक गणराज्य के फिर से राष्ट्रपति चुने गए. 1989 में इमाम खुमैनी के निधन के बाद विशेषज्ञों की सभा द्वारा ईरान इस्लामी गणराज्य के नेता के रूप में चुना गया. 1990 में संविधान संशोधन समिति के अध्यक्ष बने.

Trending news