CRPF ने जारी किया कांस्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा का रिजल्ट, जानें कैसे देखें स्कोरकार्ड
Advertisement
trendingNow12253527

CRPF ने जारी किया कांस्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा का रिजल्ट, जानें कैसे देखें स्कोरकार्ड

CRPF Constable Result 2023: सीआरपीएफ कांस्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) भर्ती 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

CRPF ने जारी किया कांस्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा का रिजल्ट, जानें कैसे देखें स्कोरकार्ड

CRPF Constable Tradesman Result 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने सीआरपीएफ कांस्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) भर्ती 2023 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. जो उम्मीदवार सीआरपीएफ परीक्षा-2023 के कांस्टेबल (टेक/ट्रेड्समैन/मिन) पदों के लिए उपस्थित हुए हैं, वे सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 1 से 12 जुलाई 2023 तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की गई थी. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कांस्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) पदों के लिए 9,212 रिक्तियों को भरना है. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण में शारीरिक मानक परीक्षण/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा.

बता दें कि उम्मीदवार अपना रिजल्ट जांचने के लिए डायरेक्ट लिंक https://rect.crpf.gov.in/Upload/Recruitment पर जाकर भी देख सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी अपने रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

CRPF Tradesman Result 2024: कैसे देखें सीआरपीएफ ट्रेड्समैन रिजल्ट 2024?

स्टेप 1: सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिए गए सीआरपीएफ ट्रेड्समैन रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की एक पीडीएफ फाइल अगले पेज पर खुलेगी.

स्टेप 4: इसके बाद तदनुसार अपना नाम और रोल नंबर चेक करें.

स्टेप 5: आप भविष्य के लिए अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और उसे सेव भी कर लें.

भर्ती प्रक्रिया में शॉर्टलिस्टिंग के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा में मिनिमम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने होंगे. जनरल कैटेगरी के छात्रों को सीआरपीएफ ट्रेड्समैन (तकनीकी/ट्रेडमैन) परीक्षा में मिनिमम 30 प्रतिशत अंक और (पायनियर विंग) के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के छात्रों को टेक्निकल/ट्रेड्समैन के लिए 25 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. इसके अलावा अन्य कैटेगरी में पायनियर विंग के लिए मिनिमम 33 प्रतिशत और टेक्निकल/ट्रेड्समैन के लिए मिनिमम 20 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) देश में आंतरिक सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. यह विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कई परीक्षाएं आयोजित करता है.

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, पीएसटी (शारीरिक मानक परीक्षण)/पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण), ट्रेड परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और डिटेल्ड मेडिकल टेस्ट (DME) के माध्यम से किया जाएगा.

Trending news